Saturday 23 July 2016

हार्ट को रखें तंदरूस्त

 

 अपने हार्ट को कैसे रखें तंदरूस्त?

हार्ट हमारे शरीर के बेहद महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। पूरे शरीर में सही तरीक़े से  खून-संचार की ज़िम्मेदारी हार्ट पे ही होती है। लेकिन इसके लिए ज़रूरी है कि हम अपने हार्ट को सही तरह से काम करने का मौक़ा दें और कुछ सावधानी बरतें जिससे आप हार्ट की बीमारियों से बच सकें।

अपने हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ज़रूरी है कि आप रोज़ व्यायाम करें, टहलें और कुछ एक आसान करें जो आपके हार्ट को मज़बूत रख सकते हैं। डाइट की बात करें तो आपके लिए ज़रूरी है कि खाने में सोडियम की मात्रा कम से कम हो। नमक ऐसा यूज़ करें जिसमे सोडियम कम हो और हो सके तो टेबल-सॉल्ट की जगह आप सेंधा-नमक(रॉक साल्ट) का इस्तेमाल करें। अपने रेगुलर चॉकलेट्स की पसंद को बदलकर डार्क चॉकलेट्स का इस्तेमाल करें। ये चॉकलेट्स हार्ट के लिए बेहद लाभकारी होते हैं।
अगर आप सही मायनों में अपने हार्ट को मज़बूत बनाना चाहते हैं तो आपको दो आदतों को हमेशा के लिए छोड़ना होगा, स्मोकिंग और अल्कोहल। आज ज़्यादातर हार्ट की बीमारियों की वजह सिगरेट और शराब है। ख़ासकर स्मोकिंग की वजह से वो नसें सिकुड़ने लगती हैं जो हमारे हार्ट तक ब्लड सप्लाई करती हैं। इसकी वजह से हार्ट के अंदर टार घर बना लेता है जिससे हार्ट के सञ्चालन पे असर पड़ने लगता है।

"आप खुश रहें, उनके साथ रहें जिनके साथ से आपको ख़ुशी मिलती है और हार्ट की बीमारियों से बचें।" - डॉ. दीपक सचदेवा

No comments:

Post a Comment